दिल्ली एनसीआर की आबोहवा खराब, सीएक्यूएम ने दिए पराली जलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश

दिल्ली एनसीआर की आबोहवा खराब, सीएक्यूएम ने दिए पराली जलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On

नई दिल्ली । दिल्ली एनसीआर की आबोहवा फिर से खराब श्रेणी में पहुंच गई है। लोगों का सांस लेना दूभर होता जा रहा है। इस संबंध में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों के साथ बैठक कर पराली जलाने की घटनाओं को रोकने और दोषी लोगों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इन राज्यों में धान की कटाई शुरू हो चुकी है और पराली जलाने की घटनाएं भी सामने आने लगी हैं।

1375465-delhi-pollution

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के हवाले के मिली जानकारी के अनुसार पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना इस साल पराली जलाने की घटना 3431 से घटकर 1695 हो गई है। पंजाब में कुल खेतों में आग लगने की घटनाएं 1444 हैं जबकि 2021 में 2375 घटनाएं हुई थीं। हरियाणा में पिछले वर्ष 1026 की तुलना में 244 और उत्तर प्रदेश में इस साल पराली जलाने की 05 घटनाएं सामने आई हैं जबकि साल 2021 में इसी अवधि के दौरान यह संख्या 30 थी। दिल्ली में इस वर्ष पराली जलाने की 02 घटनाएं दर्ज की गई हैं। राजस्थान के दो एनसीआर जिलों से आग की कोई घटना रिपोर्ट नहीं हुई है।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने हाल ही में समीक्षा बैठकों के दौरान दिल्ली-एनसीआर से सटे राज्यों के जिला आयुक्त एवं जिला अधिकारियों को पराली जलाने की घटनाओं पर रोक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि सोमवार सुबह दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 305 दर्ज किया गया जबकि रविवार को पीएम 2.5 का स्तर 307 दर्ज किया गया था। हवा में पीएम 2.5 का स्तर 50 से अधिक होना स्वास्थ्य के हानिकारक माना जाता है।

Tags:

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER