रेलवे ने भारत-नेपाल के बीच निर्यात को दिया नया आयाम

रेलवे ने भारत-नेपाल के बीच निर्यात को दिया नया आयाम

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
नई दिल्ली। भारतीय रेल ने भारत और नेपाल के बीच निर्यात को एक नया आयाम देते हुए रविवार को पहली बार 8,700 टन चीनी का लदान किया। पहली बार आदर्श नगर, दिल्ली से हटिया, झारखंड के लिये 2,667 टन जैविक खाद का परिवहन किया।  रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा, भारत और नेपाल […]
नई दिल्ली। भारतीय रेल ने भारत और नेपाल के बीच निर्यात को एक नया आयाम देते हुए रविवार को पहली बार 8,700 टन चीनी का लदान किया। पहली बार आदर्श नगर, दिल्ली से हटिया, झारखंड के लिये 2,667 टन जैविक खाद का परिवहन किया। 
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा, भारत और नेपाल के बीच निर्यात को एक नया आयाम देते हुए भारतीय रेल द्वारा नेपाल के बीरगंज के लिये बिजनौर, मुरादाबाद, और बरेली से लगभग 8,700 टन चीनी का परिवहन किया गया। उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लक्ष्य की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, किसानों की सहायता के लिये किये जा रहे कार्यों को और विस्तार देते हुए रेलवे द्वारा पहली बार आदर्शनगर, दिल्ली से हटिया, झारखंड के लिये 2,667 टन जैविक खाद का परिवहन किया गया। इस खाद का उपयोग प.बंगाल के चाय बागानों और पौधशालाओं में किया जायेगा। 
जोनल और मंडल स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का असर
उत्तर एवं उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि जोनल और मंडल स्तर पर बिजनस डेवलपमेंट यूनिटें खोले जाने के अब सकारात्‍मक परिणाम आने लगे हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल ने बिजनौर, मुरादाबाद और बरेली माल गोदामों से चीनी के 5 रैक (8700 टन) नेपाल को भिजवाए हैं ।
उधर, उत्‍तर रेलवे के दिल्‍ली मंडल ने आदर्श नगर से हटिया के लिए चीनी का लदान शुरू कर दिया है। अब तक, 02 मिनी रैकों में कुल 2667 टन ऑर्गेनिक खाद का पश्चिम बंगाल को लदान किया गया है । इस ऑर्गेनिक खाद का उपयोग पश्चिम बंगाल में चाय बागान और नर्सरी में किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा, कि नेपाल को चीनी का लदान करने से भारत और नेपाल के बीच संबंध मजबूत होंगे । 

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER