वर्चुअल दीप जलाकर पाएं रामलला का एक्चुअल आशीर्वाद

वर्चुअल दीप जलाकर पाएं रामलला का एक्चुअल आशीर्वाद

Reported By BORDER NEWS MIRROR
Updated By BORDER NEWS MIRROR
On
लखनऊ/अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि पर 492 वर्षों के बाद पहली बार दीप जलाकर राम दरबार में अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं। इस बार योगी सरकार अयोध्या में भव्य डिजिटल दीपावली मनाने की तैयारी करने में जुटी हुई है। आप भी दीवाली के दिन सीधे अयोध्या में डिजिटल दीपावली मनाकर सहभागी हो सकते हैं।  इस मौके […]

लखनऊ/अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि पर 492 वर्षों के बाद पहली बार दीप जलाकर राम दरबार में अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं। इस बार योगी सरकार अयोध्या में भव्य डिजिटल दीपावली मनाने की तैयारी करने में जुटी हुई है। आप भी दीवाली के दिन सीधे अयोध्या में डिजिटल दीपावली मनाकर सहभागी हो सकते हैं। 

इस मौके पर देशवासी डिजिटल आतिशबाजी का भी आनंद उठायेंगे। इस बार लेजर शो के माध्यम से सरयू तट पर आतिशबाजी होगी। इसके लिए योगी सरकार वर्चुअल दीपोत्सव के लिए एक नई वेबसाइट लांच करेगी। इस वर्चुअल दीपोत्सव में दीप जलाने के बाद धन्यवाद-पत्र भी भक्तों को मिलेगा। संतों का कहना है कि भगवान भाव के भूखे होते हैं। अगर हमारी  श्रद्धा, भावना और आचार-विचार में शुद्धता है तो हमारी प्रार्थना आराध्य तक जरूर पहुंचेगी। कुछ इसी विश्वास के साथ इस बार ‘अयोध्या दीपोत्सव’ में करोड़ों राम भक्त श्रीरामलला दरबार में वर्चुअल हाजिरी लगाएंगे। 

करीब पांच शताब्दी की प्रतीक्षा के बाद अब जब श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण का सपना पूरा हो रहा है तो ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए राम दरबार में आस्था का दीप जलाने की व्यवस्था उत्तर प्रदेश सरकार ने की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विशेष निर्देश पर सरकार एक पोर्टल तैयार करवा रही है, जहां वर्चुअल दीप जलाए जा सकेंगे। 

योगी सरकार के प्रवक्ता शलभमणि त्रिपाठी ने बताया कि 13 नवम्बर को प्रस्तावित मुख्य समारोह से पूर्व यह वेबसाइट आमजन के लिए उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दीपोत्सव के वर्चुअली सहभागिता करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी रामायण के प्रसंगों पर आधारित झांकियों का अवलोकन करेंगे। साथ ही, श्रीराम, सीता और लक्ष्मण के स्वरूप की आरती कर श्री राम का राज्याभिषेक करेंगे। मुख्यमंत्री जन्मभूमि परिसर में रामलला की आरती भी उतारेंगे।

प्रदेश सरकार द्वारा तैयार कराया जा रहा यह अनूठा वर्चुअल दीपोत्सव प्लेटफार्म बिल्कुल रियल जैसा अनुभव देगा। पोर्टल पर श्रीरामलला विराजमान की तस्वीर होगी जिसके समक्ष दीप वर्चुअल दीप प्रज्ज्वलन होगा। यहां सुविधा होगी कि श्रद्धालु अपने भावानुसार मिट्टी, तांबे, स्टील अथवा किसी अन्य धातु के दीप-स्टैंड का चयन करें। घी, सरसों अथवा तिल के तेल का विकल्प भी उपलब्ध होगा। 

यही नहीं श्रद्धालु अगर पुरुष है तो पुरुष अथवा महिला होने पर महिला के वर्चुअल हाथ दीप प्रज्ज्वलित करेंगे। दीप जलाने के बाद श्रद्धालु के विवरण के आधार पर रामलला की तस्वीर के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से धन्यवाद-पत्र भी जारी होगा। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या दीपोत्सव को भव्य-दिव्य बनाने के निर्देश दिए हैं लेकिन स्पष्ट कहा है कि कहीं भी कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं होना चाहिए। प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि दीपोत्सव पर राम की पैड़ी के साथ सभी मठ मंदिरों व घरों में ऐसे दीप जलेंगे, जिससे भगवान राम की नगरी अयोध्या दीप के प्रकाश से पूरी तरह से अलोकित हो जाए। इस बार करीब साढ़े पांच लाख दीप जलाने की तैयारी है। अयोध्या दीपोत्सव की तैयारियों पर मुख्यमंत्री की सीधी नजर है।

Related Posts

Post Comment

Comments

राशिफल

Live Cricket

Recent News

Epaper

मौसम

NEW DELHI WEATHER